October 6, 2024

फेसबुक की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, चुनाव के दौरान फैलाई गई फेक न्यूज

0
Facebook India Hate Speech Reports

फेसबुक की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, चुनाव के दौरान फैलाई गई फेक न्यूज

नेशनल डेस्क,

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक कई महीनों से विवादों में घिरा हुआ है. फेसबुक पर कई तरह के आरोप लगे हुए. लेकिन अब एक नया खुलासा हुआ है.


दरअसल, फेसबुक ने पिछले दो साल की मल्टीपल इंटरनल रिपोर्ट्स पेश की है. जिसमें कई चौकाने वाले खुलासे किेए गए है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 लोकसभा चुनाव अभियान में फेक न्यूज फैलाई गई है. और हिंदू मुस्लिम पर किए गए पोस्ट में वृद्धि देखी गई है. साथ ही पंश्चिम बंगाल में भी ऐसी ही चाल चलने की कोशिश की गई थी. जिससे लोगों को भावनाओं से खला जा सके और वोट बंटोरा जा सके.

फेसबुक की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, चुनाव के दौरान फैलाई गई फेक न्यूज


बता दें कि फेसबुक पर किसी भी तरह की नफरत फैलाने वाली पोस्ट को रेड फ्लैग दिया जाता है. और लोगों को सचेत रहने के लिए संकेत दिए जाते है. फेसबुक ने इस तरह की रिपोर्ट्स में भारत को जोखिम भरी श्रेणी में रखा है. जिसमें समाजिक हिंसा का खतरा रहता है.


फेसबुक 2021 की इस इंटरनल रिपोर्ट के मुताबिक, ‘TMC ने भी कई भड़काऊ मैसेज पोस्ट और शेयर किए है. जिससे हिंसा भड़काई जा सके. तो वहीं RSS और BJP से जुड़े ग्रुप्स के पोस्ट में भी ‘लव जिहाद’ हिंदू-मुस्लिम, के पोस्ट को शेयर कर समाजिक हिंसा का फैलाने का काम किया है. तो वहीं इस बारे में BJP, RSS और TMC से सवाल पूछे गए है. लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं मिला सका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *