July 5, 2024

पेट की चर्बी से परेशान है, तो अपनाएं ये तरीका !

0

हेल्थ डेस्क

पेट के आसपास अगर ज्यादा चर्बी बढ़ जाए, तो वह कई खतरनाक बीमारियों का रूप ले सकती है । इससे आपको हृदयरोग, डायबिटीज और कैंसर होने का भी खतरा हो सकता है । ऐसे में अगर आप इस चर्बी को कम करना चाहते है तो आपको रोजाना दौड़ लगानी चाहिए । दरअसल,
मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के प्रो. मार्टिन गिबाला के अनुसार रोजाना लगभग 20 मीटर की दौड़ 8 से 10 बार लगाने से पेट की चर्बी को बेहद ही आसानी से कम किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ, द ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग के जरिए भी इस चर्बी को घटाया जा सकता है । हालांकि दौड़ के दौरान आपको कई बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, जिससे आपको किसी तरह से नुकसान ना पहुंच सकें। लिहाजा दौड़ से पहले आपको अपने बॉडी को वार्म अप करने की जरूरत है। इससे आपके शरीर में रक्तसंचार का प्रभाव बढ़ने लगता है और आपको पसीना आने लगता है जिससे क्रैम्प आने की संभावना कम हो जाती है ।

  1. दौड़ने का सही तरीका- दौड़ते समय ध्यान रहें कि पहले आपका पंजा जमीन से टच होना चाहिए । उसके बाद दूसरा पैर सामने आए । इसके साथ ही आपको हर दौड़ के बाद पर्याप्त रेस्ट करना चाहिए, ताकि अगली दौड़ भी आप उसी ऊर्जा के साथ पूरी कर सकें।
  2. हार्ट रेट की 80% क्षमता- दौड़ते समय याद रहे कि आपका हार्ट रेट 80 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए । अपने हार्ट रेट को पता करने के लिए आप मोबाइल ऐप का यूज कर सकते है ।
    इसके अलावा आप ‘दौड़ो-चलो-दौड़ो’ के कॉन्सेप्ट को भी अपना सकते है । आपको बता दे कि इस कॉन्सेप्ट की शुरूआत एथलेटिक्स कोच और ओलिंपियन, जेफ गैलोवे ने की थी । इस कॉन्सेप्ट के जरिए हम कुछ देर या कुछ दूरी तक दौड़ते हैं और फिर चलते हैं। इसके बाद हम फिर दौड़ते हैं और फिर चलते हैं, जिससे नए सिरे से दौड़ शुरू करने या दोबारा से अपने शरीर को दौड़ने लायक बनाने के लिए यह बेहद कारगर साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *