October 6, 2024

प्राइवेसी को लेकर फिर विवादों में व्हाट्सएप, एंड टू एंड इंक्रिप्टेड का दिया हवाला

0

नमन सत्य ब्यूरो

भले ही व्हाट्सएप यूजर्स के कंटेंट को लेकर एंड टू एंड इंक्रिप्टेड की बात करता हूं लेकिन एक इन्वेस्टिगेटिव वेबसाइट प्रोपब्लिका ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि व्हाट्सएप ने हजार लोगों को यूजर्स के कंटेंट रिव्यू करने के लिए रखा हुआ है। यह रिव्यूर यूजर्स के कंटेंट पर नजर बनाते रखते हैं और इसके लिए व्हाट्सएप में एसेंचर कंपनी को टेंडर दे रखा है। यह कंटेंट रिव्यूअर ऑस्टिन, डबलिन और सिंगापुर से यूजर्स के डाटा पर नजर बनाए रखते हैं। इसके लिए इन कंटेंट रिव्यूअर को 1 घंटे के लिए 1200 दिए जाते हैं। ऐसे में अब सवाल खड़ा होता है कि क्या आपका कंटेंट वीडियो और फोटो सेफ नहीं है। इस पर व्हाट्सएप के डायरेक्टर ऑफ कम्युनिकेशन कार्ल वूग ने अपना बयान देते हुए कहा कि व्हाट्सएप ने कंटेंट रिव्यू के लिए 1000 लोगों को रखा हुआ है लेकिन ये रिव्यूअर केवल उन मैसेज को ही रिव्यु करते हैं जिन पर यूजर्स द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई हो।

कब-कब विवादों में रहा व्हाट्सएप

ऐसा पहली बार नहीं है जो व्हाट्सएप प्राइवेसी को लेकर पहली बार विवाद में रहा हो, इससे पहले भी व्हाट्सएप कई बार अलग-अलग मुद्दों को लेकर भी विवाद में रहा है। हाल ही में भारत सरकार ने नए आईटी कानून लागू किए थे जिसे सभी डिजिटल प्लेटफार्म को अपनाने के लिए कहा गया था। इसके साथ ही भारत सरकार ने कहा था कि व्हाट्सएप को मैसेज के सोर्स के बारे में भी जानकारी देनी होगी। उस दौरान व्हाट्सएप ने भारत सरकार के नए आईटी कानून को मानने से इनकार कर दिया था और इसके लिए व्हाट्सएप में कोर्ट में याचिका दायर की थी। उस दौरान व्हाट्सएप ने कोर्ट में बताया था कि यूजर्स के मैसेज एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है लिहाजा हम ना तो किसी का डाटा शेयर कर सकते हैं और ना ही किसी का कंटेंट देख सकते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

इस नए विवाद के खड़े होने के बाद एक्सपर्ट ने बताया कि व्हाट्सएप के मैसेज पूरी तरीके से एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है। यहां तक कि व्हाट्सएप भी यूजर्स के मैसेज को नहीं देख सकता लेकिन अगर कोई व्यक्ति किसी मैसेज पर अपनी रिपोर्ट या आपत्ति दर्ज कराता है उसके लिए व्हाट्सएप को उस मैसेज को देखना जरूरी होता है क्योंकि बिना मैसेज देखें मैसेज पर कार्यवाही नहीं की जा सकती। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स ने बताया कि कोई भी यूजर्स जब किसी मैसेज पर रिपोर्ट करता है तो कंटेंट रिव्यूअर टीम को यूजर के लास्ट 5 मैसेज भी दिखाई देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *