July 5, 2024

नकली कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार सख्त, देश के सभी राज्य और केंद्र शासित सरकारों के लिए मापदंड किए तय

0

दिल्ली ब्यूरो

देशभर में कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर होड़ सी मची है, तो वहीं इस बीच कोरोनावायरस वैक्सीन की नकली डोज की चर्चाएं भी जोरों पर है। जिसको लेकर अब केंद्र सरकार भी बेहद सतर्क हो चुकी है। लिहाजा अब केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोनावायरस की नकली वैक्सीन की पहचान करने के लिए आदेश दिए हैं। केंद्र सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि इन दिनों डब्ल्यूएचओ ने नकली कोरोनावायरस वैक्सीन को लेकर चिंता जाहिर की है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने देश में नकली वैक्सीन पर रोक लगाने के लिए पुरजोर कोशिश कर दी है। आइए आपको बताते हैं कि नकली और असली वैक्सीन की पहचान कैसे की जा सकती है।

कोविशील्ड टीके की बात करें तो अनुमान लगाया गया है कि इसकी सीसी पर ट्रेडमार्क के साथ गहरे हरे रंग का लेबल लगा ब्रांड नेम और सिल्वर कोटेड शील्ड वैक्सीन होती है। इसको केवल एक्सपर्ट द्वारा ही पहचाना जा सकता है।

कोवैक्सीन टीके की बात करें तो इसके ब्रांड लेवल में एक अदृश्य यूपी हेलिक्स शामिल होता है जो केवल यूपी प्रकाश के तहत ही दिखाई देता है।

स्पूतनिक टीके की पहचान बेहद ही आसानी से की जा सकती है क्योंकि इसका ब्रांड नेम 5 एम्प्यूल पैक के कटिंग के आगे पीछे दोनों तरफ है जबकि अन्य टीको पर ब्रांड नेम केवल एक ही तरफ होती है।

इन सभी टीकों की पहचान केवल एक्सपर्ट द्वारा ही की जा सकती है। लिहाजा केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित सरकारों को कोरोनावायरस की असली और नकली वैक्सीन में फर्क करने को कहा है, ताकि देश में किसी भी व्यक्ति को नकली वैक्सीन ना लगाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *