July 8, 2024

पश्चिम बंगाल में उप चुनाव की तारीखों का ऐलान, 30 सितंबर को वोटिंग और 3 अक्टूबर को होगी गिनती

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल कि भवानीपुर शमशेर गंज और जंगीपुर सीट पर और इसके अलावा उड़ीसा की पीपली सीट पर इसी दिन उपचुनाव कराए जाएंगे। जबकि वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को की जाएगी। दरअसल पश्चिम बंगाल में 2 मई को टीएमसी की सरकार बनने के बाद 4 मई को टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने बतौर मुख्यमंत्री की शपथ ली थी लेकिन उस दौरान उनके पास विधानसभा सदस्यता नहीं थी, क्योंकि वह नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव के दौरान बीजेपी के कद्दावर नेता शुभेंदु अधिकारी से हार गई थी। ऐसे में ममता बनर्जी को अगले 6 महीने यानी कि 5 नवंबर तक विधानसभा की सदस्यता हासिल करनी थी। चुनाव आयोग के अनुसार चुनाव के अगले छह माह में अगर किसी भी मुख्यमंत्री के पास विधानसभा सदस्यता ना हो तो उसे उसके बाद अपने पद से त्याग देना पड़ता है। यही संकट ममता बनर्जी के सामने भी गहराता जा रहा था, लेकिन चुनाव आयोग ने आपको चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ममता बनर्जी अपने कद्दावर नेता शोभन देव चट्टोपाध्याय की त्यागी सीट से चुनाव लड़ेंगी।

भवानीपुर से ममता का पुराना नाता

आपको बता दें कि ममता बनर्जी पहली बार भवानीपुर सीट से चुनाव नहीं लड़ रही है। वो इस सीट से 2 बार विधायक रह चुकी हैं। साल 2011 में वो यहां से आखरी बार जीती थी। शुभेंदु अधिकारी के बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्होंने यह सीट त्याग दी थी और नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी के सामने चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। हालांकि इस दौरान ममता बनर्जी को हार का सामना करना पड़ा था। जिसके चलते अब एक बार फिर चुनाव लड़ेंगी और खुद को विधानसभा का सदस्य बनाने की कोशिश करेंगी, ताकि वो अपने मुख्यमंत्री की सीट पर बरकरार रह सके।

कोरोना के चलते 31 विधानसभा के टले चुनाव

चुनाव आयोग भले ही पश्चिम बंगाल में उपचुनाव करवाने जा रहा हो, लेकिन वो कोरोना के लेकर बेहद गंभीर है। लिहाजा चुनाव आयोग ने तीन संसदीय क्षेत्र की 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराने के फैसले को टाल दिया है। चुनाव आयोग ने कहा कि देश में कोरोनावायरस का प्रकोप अभी भी जारी है। लिहाजा इन सीटों पर चुनाव कभी और करवाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *