July 8, 2024

“मन की आवाज प्रतिज्ञा” वाले ठाकुर सज्जन सिंह (अनुपम श्याम) का निधन

0

एंटरटेनमेंट डेस्क

ठाकुर सज्जन सिंह के नाम से विख्यात अभिनेता अनुपम श्याम का 63 साल की उम्र में मुंबई के गोरेगांव स्थित लाइफलाइन अस्पताल में निधन हो गया। अनुपम श्याम पिछले लंबे समय से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे। जिसके चलते उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि सोमवार को मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की वजह से उनका निधन हो गया। अनुपम श्याम के निधन की जानकारी फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने ट्वीट कर साझा की है। उन्होंने लिखा है कि फिल्मी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा झटका लगा है। मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के चलते दिग्गज अभिनेता अनुपम श्याम का निधन हो गया। मृतक परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

ठाकुर सज्जन सिंह के नाम से मशहूर थे अनुपम श्याम

साल 2009 में रिलीज हुए “मन की आवाज प्रतिज्ञा” सीरियल के दौरान अनुपम श्याम ने ठाकुर सज्जन सिंह का अभिनय किया था। उस दौरान ठाकुर सज्जन सिंह (अनुपम श्याम) ने घर-घर तक अपनी पहुंच बना ली थी। लोगों ने रियल लाइफ में भी ठाकुर सज्जन सिंह के नाम से पुकारने लगे थे। ऐसे में अब उनके निधन की खबर से ना सिर्फ बॉलीवुड जगत में शोक की लहर है बल्कि उनके फैंस को भी बड़ा झटका लगा है।

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के रहने वाले थे अनुपम श्याम

उत्तर प्रदेश के छोटे से जिले प्रतापगढ़ में अनुपम श्याम का जन्म 20 सितंबर 1957 को हुआ था। ऐसे में उनके घर की है आर्थिक हालत भी कुछ ज्यादा सही नहीं थी लिहाजा अनुपम श्याम को अपनी स्कूलिंग प्रतापगढ़ में ही करनी पड़ी थी, हालांकि अनुपम श्याम के अंदर फिल्मी दुनिया में कुछ कर गुजरने का जज्बा था जिसके चलते हैं वह अपने घर से लड़कर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंच गए और वहां उन्होंने भारतेंदु नाट्य एकेडमी से थिएटर की पढ़ाई की। उसी बीच हो दिल्ली भी आ गए और उन्होंने श्री राम सेंटर रंगमंडल के साथ जुड़कर काम करना शुरू कर दिया। हालांकि अनुपम श्याम ने ज्यादा दिन श्री राम सेंटर रंगमंडल के साथ काम ना करते हुए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा को ज्वाइन कर लिया और यहीं से अनुपम श्याम ने फिल्मी दुनिया में प्रवेश किया। उस दौरान अनुपम श्याम को कई बार विलेन के रोल मिले, जिसे उन्होंने बेहद ही सादगी से निभाया। इस दौरान उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय पिक्चरों में भी काम किया। उनकी एक फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर को ऑस्कर अवार्ड भी मिला। दरअसल इस पिक्चर में अनुपम श्याम गरीब बच्चों से को अंधा कर के भीख मंगवाया करते थे। इसके अलावा अनुपम श्याम ने पान सिंह तोमर से लेकर शक्ति, हल्ला बोल तक कई हिट फिल्मों में काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *