July 5, 2024

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय महिला हॉकी टीम को ब्रिटेन से मिली हार, टूट गई ब्रॉज मेडल की आस, PM ने ट्वीट कर दी बधाई

0

नेशनल डेस्क

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम के हाथ से ब्रॉज मेडल भी निकल चुका है। दरअसल हॉकी के सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से मिली हार के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ब्रॉंज मेडल के लिये द ग्रेट ब्रिटेन के साथ खेल रही थी। इस मैच के दौरान द ग्रेट ब्रिटेन ने भारतीय महिला हॉकी टीम को 4-3 से मात दे दी। इसके साथ ही महिला हॉकी टीम का ब्रोंज मेडल का सपना भी टूट गया ।

पहले क्वार्टर मैच में ब्रिटेन का रहा दबदबा

खेल के पहले क्वार्टर में भारतीय बेटियों ने बड़ी शानदार हॉकी खेली। मैच की दूसरे और 10वें मिनट के दौरान ब्रिटेन को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले हालांकि ब्रिटेन ने अपने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए शानदार अटैकिंग गोल मारने की कोशिश की, लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता पूनिया ने ब्रिटेन के दोनों पेनल्टी कॉर्नर को नाकाम कर दिया। इन सबके बीच पहले क्वार्टर में ब्रिटेन ने भारत पर पूरी तरह से दबाव बना रखा था।

दूसरे क्वार्टर मैच में भारतीय बेटियों ने ब्रिटेन के छुड़ाए पसीने

दूसरा क्वार्टर मैच शुरू होते ही ब्रिटेन ने एक बार टीम इंडिया पर दबाव बनाने की कोशिश की थी। ब्रिटेन की तरफ से मैच के 16वें और 24वें मिनट में दो गोल किये। इसके बाद सभी को लगा कि यह मैच महिला हॉकी टीम के हाथ से निकल जाएगा लेकिन उसी वक्त भारतीय बेटियों ने एकाएक मैच का पासा पलट दिया। ब्रिटेन के दो गोल करने के बाद भारतीय बेटियों ने लगातार शानदार तीन गोल दागे। जिसके बाद भारत में ब्रिटेन पर 3-2 से बढ़त बना ली थी।

तीसरे क्वार्टर मैच में बराबरी का रहा मुकाबला

तीसरा क्वार्टर शुरू हुआ तो ऐसा लगा मानो ब्रिटेन जबरन भारत से मैच छीनने के मूड में है। लिहाजा उस दौरान ब्रिटेन ने शानदार बेहतरीन अटैकिंग करते हुए आक्रामक गोल भी किए। मैच के 32वें मिनट में ब्रिटेन को पेनल्टी कार्नर मिला, हालांकि भारतीय डिफेंडर ने उसको नाकाम कर दिया। इसके बाद ब्रिटेन की ओर से एक शानदार गोल दागा गया, बस फिर क्या था, यहीं से ब्रिटेन ने भारत को अपने कब्जे या यूं कहें फिर से दबाव बनाना शुरू कर दिया और उस वक्त एक बार फिर दोनों टीमों का स्कोर 3-3 के बराबर पर पहुंच गया।

चौथे क्वार्टर में भारत को मिली हार

मैच का चौथा क्वार्टर शुरू होते ही ब्रिटेन की तरफ से एक और शानदार गोल दागा गया और इसके बाद ब्रिटेन ने भारत से मैच 4-3 से जीत लिया। मैच खत्म होते ही भारतीय बेटियों की आंखों में आंसू देखने को मिले, क्योंकि उनका ना सिर्फ गोल्ड का सपना टूटा बल्कि बेटियों के हाथ से ब्रॉज मेडल भी छूट गया। वहीं दूसरी तरफ बेटियों को मैच में मिली हार के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर न सिर्फ बेटियों का मनोबल बढ़ाया, बल्कि उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं भी दी। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा,

“हम अपनी महिला हॉकी टीम के टोक्यो 2020 में खेले गए शानदार प्रदर्शन को हमेशा याद रखेंगे, उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया, टीम की सभी खिलाड़ियों के साहस और कौशल को ढेर सारा आशीर्वाद दे शुभकामनाएं। भारत को महिला हॉकी टीम पर गर्व है” 

सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से मिली हार के बाद ब्रॉंज मेडल के लिए ब्रिटेन से खेल रही थी बेटियां

आपको बता दें कि ओलंपिक में महिला हॉकी टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। उस दौरान अर्जेंटीना ने भारत को 2-1 से हरा दिया था। इसके साथ ही भारत के हाथ से गोल्ड छूट गया था। ऐसे में भारत के पास ब्रोंज मेडल हासिल करने के लिए एक ही मौका था। हालांकि शुक्रवार को ब्रोंज मेडल के लिए ब्रिटेन से खेल रही भारतीय महिला हॉकी टीम के हाथ से यह भी मौका निकल गया, क्योंकि ब्रिटेन ने भारतीय महिला हॉकी टीम को 4-3 से हरा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *