July 8, 2024

टोक्यो ऑलिंपिक: भारतीय पुरुष हॉकी टीम के हाथ लगी निराशा, बेल्जियम ने 5-2 से हराया

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

टोक्यो ओलिंपिक में पुरुष हॉकी टीम को बड़ा झटका लगा है। दरअसल मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन टीम बेल्जियम ने भारत को 5-2 से हरा दिया है। मैच के हाफ टाइम तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर खेल रही थी। तो वहीं मैच में एक समय भारत 2-1 से आगे चल रहा था। दरअसल बेल्जियम टीम ने 1 मिनट 4 सेकंड में ही पेनल्टी कॉर्नर पर पहला गोल दागा था। जिसके बाद भारत ने पहला गोल खाने के बाद मैच में जबरदस्त वापसी की। उस दौरान मैच के 7वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। जिसके बाद हरमनप्रीत ने ड्रैग फ्लिक लिया और भारत के लिए गोल दागा। तो वहीं मैच के आठवे मिनट पर मंदीप सिंह ने शानदार बैकहैंड शॉट से फील्ड गोल किया। इस दौरान मैच का पहला क्वार्टर खत्म होने के बाद भारतीय टीम ने बेल्जियम पर 2-1 से बढ़त बना रखी थी। जैसे ही दूसरा क्वार्टर शुरू हुआ तो उसके 19वें मिनट में बेल्जियम को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला। जिसके बाद एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए शानदार गोल दागा। तब जाकर दोनों टीमों का स्कोर 2-2 के बराबर पर पहुंचा। चौथे क्वार्टर शुरू होते ही बेल्जियम ने एक के बाद एक कई पेनल्टी कॉर्नर लिए। उस दौरान बेल्जियम ने मैच के 49वें, 53वें और 60वें मिनट पर एक के बाद एक तीन गोल दागे और भारत से मैच छीन लिया।
दरअसल आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में भारतीय हॉकी टीम के लिए बेल्जियम से टक्कर लेना बेहद महंगा पड़ रहा है, क्योंकि साल 2012 लंदन ओलिंपिक के पूल स्टेज में में बेल्जियम ने भारत को 3-0 से हराया था। इसके बाद साल 2016 रियो ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम ने भारत को 3-1 से हराया। था। जिसके बाद एक बार फिर बेल्जियम ने भारत को टोक्यों ओलंपिक में 5-2 से हरा दिया है। बरहाल अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच होने वाले सेमीफाइनल में हारने वाली टीम से होगा। उस दौरान अगर भारतीय टीम वह मुकाबला जीत लेती है तो 41 साल बाद पुरुष हॉकी टीम ओलिंपिक मेडल जीतने में कामयाब रहेगी।

बेल्जियम ने 10, ऑस्ट्रेलिया ने 14 और भारत ने खाए 18 गोल

इस ओलिंपिक में बेल्जियम ने अब तक सिर्फ 10 गोल खाए हैं, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 14 और भारत ने 18 खाए है. ऐसे में बेल्जियम इस ओलिंपिक में अब तक की सबसे शानदार मैच खेलने वाली टीम रही है, तो वही ऑस्ट्रेलिया भी मैच के मामले में इस ओलिंपिक में दूसरे स्थान पर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *