September 21, 2024

नई दिल्ली: हाल ही में एम्स के निदेशन रणदीप गुलेरिया ने 2-6 साल तक के बच्चों की कोरोना वैक्सीन सितंबर तक देश में लांच होने की बात कही थी। वही मंगलवार को देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश में अगस्त तक 2-6 साल के बच्चों की वैक्सीन लांच होने की उम्मीद है। मनसुख ने ये बात बीजेपी की संसदीय दल की बैठक के दौरान कही। फिलहाल भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का दिल्ली एम्स में 2-6 साल के बच्चों पर ट्रायल चल रहा है।

7 जून से एम्स में ट्रायल जारी

आपको बता दें कि 12 मई को, DCGI ने भारत बायोटेक को दो साल से कम उम्र के बच्चों पर कोवैक्सिन के चरण 2, चरण 3 के परीक्षण करने की अनुमति दी। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में 7 जून से 2 से 17 साल के बच्चो का ट्रायल शुरू किया था।

उम्र के हिसाब से होता है ट्रायल

ट्रायल बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से कैटेगरी में बांटकर किया जाता है, जिसमें हर उम्र के 175 बच्चों को शामिल किया गया है। दूसरी खुराक पूरी होने के बाद एक अंतरिम रिपोर्ट जारी की जाएगी, जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि टीका बच्चों के लिए कितना सुरक्षित है। फिलहाल देश में बच्चों के लिये Covaxin और Zydus Cadila द्वारा परीक्षण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *