July 5, 2024

राज्यसभा में भीषण बवाल, विपक्ष ने अश्विनी वैष्णव के पेपर फाड़े, मार्शलों ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया

0

दिल्ली ब्यूरो/नमन सत्य न्यूज

मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में गुरुवार को सदन में विपक्ष ने जमकर हंगामा काटा और सदन की गरिमा उस वक्त तार-तार हुई जब टीएमसी के एक सांसद ने पेगासस कांड पर बयान दे रहे मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथों से पेपर छीनकर उसे फाड़ डाला। इसके बाद पेपर के टुकड़ों को हवा में लहरा दिया। इसके बाद केंद्रीय मंत्री और टीएमसी सांसदों में तीखी झड़प हुई। आपको बता दें कि, टीएमसी के सांसदों ने गुरुवार को राज्यसभा में कार्यवाही के दौरान कुछ कागज फाड़ डाले और उसके टुकड़ों को हवा में लहरा दिया। ये पूरी घटना उस वक्त हुए जब सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए भारतीयों की जासूसी करने से जुड़ी खबरों और इस मामले में विपक्ष के आरोपों पर सदन में बयान दे रहे थे। हालांकि बवाल के बाद समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव ने इसे गलत बताया और कहा, ‘अगर किसी ने पेपर छीना है तो यह सही नहीं है। मैं देर से पहुंचा और पूरा वाकया देख नहीं पाया।’ दूसरी तरफ आरजेडी सांसद मनोज झा ने सभी आरोपों को खारिज किया है।

आपको बता दें कि, दो बार के सदन को स्थगित करने के बाद दोपहर दो बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, तृणमूल कांग्रेस और कुछ विपक्षी दल के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद उन्होंने अश्विनी वैष्णव के साथ बदसलूकी की, ये सब देख सदन को पूरे दिन के लिए स्थागित का दिया गया। इन बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ भी विपक्ष की काफी बहस हुई, हालांकि मामले को गंभीर होता देख मार्शलों ने भी दखलंदाजी दी और मामले को शांत कराया।

गौरतलब है कि, इससे पहले भी विपक्षी दलों ने विभिन्न मुद्दों पर सदन में हंगामा किया था। इसके चलते सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी। हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों ने पेगासस जासूसी विवाद सहित कुछ अन्य मुद्दों पर सदन में नारेबाजी की थी और जमकर हंगामा काटा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *