July 8, 2024

देश में कोरोना काल के समय किसी की नही हुई ऑक्सीजन कमी से मौत: स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार

0

दिल्ली ब्यूरो

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देश में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई है। हालांकि, सरकार ने इस बात को माना की कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में मेडिकल ऑक्सीजन की मांग बहुत ज्याद देखी गई थी।

वही दूसरी तरफ कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने सरकार से पूछा कि क्या यह सच है कि दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण सड़कों और अस्पतालों में बड़ी संख्या में कोविड -19 रोगियों की मौत हो गई।

केसी वेणुगोपाल के सवाल पर स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने जवाब देते हुए कहा कि “स्वास्थ्य राज्य सरकार का विषय है। सभी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश कोरोना से होने वाली मौतों के पूरे आकड़ो को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सौंपते थे। इसके साथ ही प्रवीण पवार ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की कमी के कारण कोई भी मौत नहीं हुई है। इसके साथ ही प्रवीण ने कहा कि कई बार राज्य/ केंद्रशासित प्रदेश द्वारा जो आंकड़े केंद्र को सौंपे जाते थे। केंद्र उन आकड़ो से अपने आकड़ो से मिलाता था। जब आकड़ो में फर्क पाया जाता था तो केंद्र द्वारा उसे ठीक किया जाता था। इसके अलावा प्रवीण पवार ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में ऑक्सीजन की काफी डिमांड देखी गई थी। जोकि कोरोना कि पहली लहर से बहुत ज्यादा थी। कोरोना की पहली लहर के दौरान 3095 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता थी। जोकि दूसरी लहर में बढ़कर 9000 मीट्रिक टन तक पहुंच गई थी। जिसके चलते देश में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *