July 8, 2024

नई दिल्ली ब्यूरो

कोरोना की दूसरी लहर के केस फिलहाल देश में कम हो रहे हैं। लेकिन इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने सख्त चेतावनी देते हुए कहां है कि, कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। देश में रोजाना के मामलों में भले ही कमी आई हो, लेकिन अभी भी खतरा टला नहीं है। वहीं केरल में अभी लगातार 21 फ़ीसदी मामले रोजाना आ रहे हैं। इसके अलावा लोगों की लापरवाही आने वाले वक्त में खतरा पैदा कर सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को अपनी नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह बातें कहीं और मसूरी के केंपटी फॉल का वीडियो भी दिखाया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने कहा कि जब कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले लोगों की ये तस्वीरें देखते हैं तो डर लगता है। यह लोग कोरोना को खुला निमंत्रण दे रहे हैं। आने वाले वक्त में कहीं यह तीसरी लहर का जिम्मेदार ना बन जाए। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री ने गुरुवार इस पूरे मुद्दे पर चर्चा भी की है। इसके साथ ही सख्त आदेश दिया है कि जो लोग लापरवाही बरत रहे हैं। उनके खिलाफ एक्शन लिया जाए। इसके आगे स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल में जीका वायरस के भी मामले सामने आए हैं। उसकी निगरानी के लिए 6 सदस्य टीम केरल भेजी जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, पर्यटन होना चाहिए क्योंकि आजीविका के लिए जरूरी है। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए। लोगों को जागरूक होना पड़ेगा क्योंकि आने वाले वक्त में जब यह आंकड़े बढ़ेंगे तो काफी मुश्किलें पैदा कर देंगे। ऐसे में लोगों को खुद जिम्मेदारी उठानी होगी और पर्यटन के वक्त उन्हें सावधानी बरतनी होगी ताकि भविष्य में संक्रमण के खतरे को देखते हुए उस पर लगाम लगाई जा सके। अगर ऐसी ही लापरवाही चलती रही तो आने वाले वक्त में स्थिति खराब हो सकती है। हालांकि सरकार जल्द ही इस पर एक्शन लेने वाली है।

गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटे में 43,393 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं। वही पिछले 24 घंटों में हाल के कुछ दिनों की अपेक्षा मौतों का आंकड़ा बढ़कर 911 हुआ है,जबकि 44,459 लोग ठीक होकर वापस लौटे हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अभी तक देश में 36 करोड़, 89 लाख,91, 222 लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है। वहीं पिछले 24 घंटे में 40,23,173 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *