July 8, 2024

श्रीराम जन्मभूमी जमीन घोटाले में एक्शन मोड में आया RSS, चंपत राय को मंदिर ट्रस्ट से हटाने की तैयारी

0

लखनऊ ब्यूरो

अयोध्या राम मंदिर के लिए कथित जमीन घोटाले को लेकर RSS एक्शन मोड में नजर आ रहा है। दरअसल RSS के भैयाजी जोशी ने ट्रस्ट को लेकर दोबारा रणनीति बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में वो जल्द ही अयोध्या पहुंचने वाले हैं। इसके अलावा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को चित्रकूट में चल रही संघ की बैठक में भी तलब किया गया है। खबरें यह भी हैं कि चंपत राय को ट्रस्ट से दूर किया जा सकता है। हालांकि चंपत राय के पास वीएचपी के केंद्रीय उपाध्यक्ष का दायित्व है। लिहाजा वो ट्रस्ट को सहयोग देते रहेंगे। चंपत राय के अलावा ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा को भी ट्रस्ट के कामकाज से दूर किया जा सकता है।

हालांकि जमीन घोटाले के आरोपों को संघ ने खारिज कर दिया था। लेकिन बताया जा रहा है कि आज भी अंदर ही अंदर संघ जमीन घोटाले पर अभी भी विचार विमर्श कर रहा है। आरएसएस के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने पूरे मामले पर नजर बनाए रखी हैं। खबर ये भी है कि भैया जी जोशी की एंट्री के बाद विपक्ष को कुछ कहने सुनने का मौका न देते हुए ट्रस्ट कई लोगों को उनके पद से हटाने का मन बना चुका है। हालांकि उन्हें बाहर नहीं किया जाएगा, लेकिन ट्रस्ट के काम में उन्हें निष्क्रिय जरूर कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अयोध्या में हो रहे मंदिर निर्माण के लिए खरीदी गई जमीन पर सपा नेता और पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडे पवन ने सबसे पहले भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। उन्होंने दावा किया था कि 2 करोड़ की जमीन का बैनामा 10 मिनट के भीतर 18 करोड रुपए में कराया गया। इस पूरे मामले में सपा नेता ने दस्तावेज भी पेश किए थे और सीबीआई से मामले की जांच की मांग की थी। जिसके बाद आम आदमी पार्टी ने इस पूरे मामले को जोर शोर से उठाया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्रस्ट के सदस्यों पर जमीन खरीदने में फर्जीवाड़े का आरोप लगाया और कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए भी चेतावनी दी। संजय सिंह ने कहा कि पार्लियामेंट सेशन में भी इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया जाएगा। हालांकि ट्रस्ट, सरकार और आरएसएस ने जमीन घोटाले के सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था, लेकिन यूपी के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए संघ और सरकार किसी भी तरीके की परेशानी मोल नहीं लेना चाहती है। इसीलिए कयास लगाए जा रहे हैं की जल्द ही ट्रस्ट के अंदर कई बड़े बदलाव किये जा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *