July 1, 2024

कोरोना से अनाथ हुए परिवार व बच्चे की मदद करेगी दिल्ली सरकार

0

दिल्ली ब्यूरो

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ के लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया है। इसके स्कीम के तहत कोरोना से जिन परिवारों में मृत्यु हुई है, उन परिवार को 50 हजार रुपये सहायता दी जायेगी। इसके अलावा अगर परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है तो परिवार को हर महीने 2500 रूपए मिलेंगे। दिल्लीवासी योजना का लाभ पाने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा SDM की टीम भी परिवार के निवास पर जाकर आवेदन करवाने में मदद करेगी। इस योजना के तहत बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी भी सरकार की होगी। साथ ही, योजना के तहत परिवार के एक युवा सदस्य को सिविल डिफेंस में नौकरी देने को लेकर विचार करने का प्रस्ताव भी है।

वहीं योजना के लॉन्च करने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना से हर परिवार प्रभावित हुआ है इस दौरान बहुत ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई। कई ऐसे परिवार हैं। जहां कमाने वाले शख्स की मृत्यु के बाद घर चलाने वाला कोई नहीं है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिन बच्चों ने माता पिता दोनों को खो दिया है, बच्चा अनाथ हो गया है तो उन्हें 25 साल तक हर महीने 2500 रुपये देने की योजना है।

सीएम केजरीवाल ने डिजिटल माध्यम से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, दिल्ली ने कोरोना वायरस संक्रमण की चार लहर का सामना किया है। चौथी लहर ने लगभग हर परिवार को प्रभावित किया और कई लोगों की जान ली। उन्होंने कहा, ‘कई बच्चे अनाथ हुए। कई परिवारों ने घर का एकमात्र कमाऊ सदस्य खो दिया। ऐसी स्थिति में एक जिम्मेदार सरकार होने के नाते हमने इस योजना की संकल्पना की।’ उन्होंने कहा, ‘हम एक पोर्टल शुरू कर रहे हैं, जिसके माध्यम से ऐसे लोग वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमारे प्रतिनिधि भी ऐसे परिवारों का दौरा करेंगे और आवेदन भरवाएंगे। इसके आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि ये प्रतिनिधि दस्तावेजों के खोने की स्थिति में परिवार के दावों को खारिज नहीं करेंगे और सिर्फ प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना से पिछले दिनों काफी परिवार प्रभावित हुए है। जिसकी वजह से उन परिवारों का खर्चा चलाने वाला कोई बचा नहीं है। ऐसे में दिल्ली वासियों के लिये दिल्ली के सीएम ने ये पहल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *