July 3, 2024

दिसंबर में होगा IPL का मेगा ऑक्सन, दो नई टीमें की जाएगी शामिल, धोनी, कोहली और रोहित की बदल जायेगी टीम

0

स्पोर्ट्स डेस्क

आईपीएल के अगले सीजन से दो नई टीमों को शामिल किया जाएगा। अगस्त 2021 तक बीसीसीआई इन टीमों के लिए टेंडर निकाल सकता है। अभी तक आईपीएल में 8 टीमें ही खेलती हुई नजर आती थी। वहीं मौजूदा आईपीएल सीजन की बात की जाए तो 4 मई को कोरोना केस ज्यादा होने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। हालांकि अब बचे हुए 31 मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेले जाएंगे। हालांकि अभी तक इसका ऑफिशियल शेड्यूल नहीं आया है।

दूसरी तरफ पुख्ता जानकारी के अनुसार यह खबर ये भी है कि, अक्टूबर में बीसीसीआई आईपीएल 2022 से दो नई टीमों को शामिल करने के लिए टेंडर निकाल सकता है। इसमें अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी शहर की टीमें रेस में सबसे आगे हैं। साथ ही दो नई टीम जुड़ने से मैचों की संख्या में लगभग 15 से 30 मैच की बढ़ोतरी हो जाएगी। ऐसे में बीसीसीआई अगले साल जनवरी में मीडिया राइट्स के लिए भी टेंडर निकाल सकता है।

इसके अलावा आईपीएल 2022 के लिए दिसंबर में मेगा ऑक्शन भी हो सकता है। यानी की अब नए सिरे से खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी, हालांकि सभी टीमें चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। जिसमें या तो तीन भारतीय एक विदेशी खिलाड़ी हो, या दो भारतीय, दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है।

बीसीसीआई ऑक्शन के दौरान टीमों की सैलरी पर्स यानि ऑक्शन में खर्च किए जाने वाली राशि में भी बढ़ोतरी करने जा रहा है। पहले एक फ्रेंचाइजी ज्यादा से ज्यादा 85 करोड़ रुपए खर्च कर सकती थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 90 करोड कर दिया जाएगा। जिसमें से हर टीम को अपने पर्स से 75 फ़ीसदी राशि खर्च करनी होगी। वही अगले 3 सीजन में इसमें बढ़ोतरी जारी रहेगी। इसके बाद टीमों को नीलामी के दौरान 95 करोड़ों और 100 करोड़ रुपए मिलेंगे।

 इसके साथ-साथ एक खुशखबरी ये भी है कि एक आईपीएल टीम में 25 खिलाड़ी को रखा जा सकता है। ऐसे में दो नई टीमों के जुड़ने से 50 नए खिलाड़ियों को T20 लीग में खेलने का मौका मिलेगा। एक टीम में अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ी रह सकते हैं। ऐसे में 34 देशी और 16 विदेशी खिलाड़ी नई फ्रेंचाइजी का हिस्सा बन सकते हैं। गौरतलब है कि 2008 से आईपीएल की शुरुआत हुई थी। जिसके बाद से यह दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग बन चुकी है। अभी तक मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल खिताब जीता है, तो चेन्नई सुपर किंग्स तीन बार विजेता बन चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *