October 6, 2024

सरकार और ट्विटर के बीच मतभेद बरकरार, ट्विटर पर भारत के नक्शे को लेकर हुआ बवाल, डांट के बाद सुधारी गलती

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

केंद्र सरकार और टि्वटर के बीच चल रहा विवाद थमने का नाम नही ले रहा है, बल्कि रोजाना यह तनाव बढ़ता ही जा रहा है। इस बार ट्विटर के द्वारा भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगा है।

दरअसल सरकार से जुड़े सूत्रों का दावा है कि ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दिखाया है, उसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया गया है। दोनों को अलग-अलग देश के तौर पर परिभाषित किया गया है। बताया जा रहा है कि ट्विटर के करियर पेज पर वर्ल्ड मैप है।  जहां से कंपनी बताती है कि दुनियाभर में ट्विटर की टीम है, जिसमें इंडिया का भी मैप है। लेकिन भारत का जो नक्शा दिखाया गया है वह विवादित है, क्योंकि इसमें लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था। अब तक अक्सर देखा जाता रहा है कि सरकार खुले तौर पर ट्विटर का विरोध कर रही है, ऐसे में साफ है कि यह मामला एक बार फिर से तूल पकड़ सकता है।

गौरतलब है कि ट्विटर द्वारा पहले भी एक बार लद्दाख को भारत से अलग बताया जा चुका है। उसके बाद सरकार के कहने पर इसे ठीक किया गया था। वही अबकी ट्विटर ने जो नक्शा दिखाया है, उसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को बॉर्डर के बाहर दिखाया गया है। जिसके बाद लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं।  वही ट्विटर से इसके बारे में सरकार ने जवाब मांग लिया है, लेकिन अभी तक ट्विटर की तरफ से कोई स्टेटमेंट सामने नहीं आया है। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से नए आईटी रूल्स को लेकर ट्विटर और भारत सरकार में जंग छिड़ी हुई है। एक तरफ भारत सरकार ट्विटर को नए आईटी रूल्स मानने के लिए कह रहा है। तो वही दूसरी तरफ टि्वटर आईटी रूल्स मानने से मना कर रहा है। पिछले हफ्ते केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट ट्विटर ने 1 घंटे के लिए लॉक कर दिया था। इसके बाद ट्विटर ने बताया था कि कॉपीराइट की वजह से रविशंकर प्रसाद का ट्विटर लॉक किया गया था। वही इस बीच एक ताजा खबर आई है कि, कंपनी ने भारतीय आईटी रूल्स के तहत जो ऑफिसर रखा था। उन्होंने ट्विटर इंडिया से इस्तीफा दे दिया है।  हालांकि धर्मेंद्र चतुर ने इस्तीफा क्यों दिया है अभी तक यह साफ नहीं हो सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *