September 29, 2024

दिल्ली: ऑक्सीजन कोटा पर फिर घमासान, सिसोदिया ने केंद्र को बताया झगड़ालू

0

दिल्ली संवाददाता

केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच कोरोना काल में ऑक्सीजन की लेनदेन का मामला तुल पकड़ता जा रहा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने अपने अंतरिम रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट के बीच जरूरत से ज्यादा 4 गुना ऑक्सीजन की डिमांड की, जिसकी वजह से 12 राज्यों पर सप्लाई का असर पड़ा है।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के समय केंद्र से 1,140 मिट्रिक ऑक्सीजन की डिमांड की थी। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली को केवल 400 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत थी। वही एक रिपोर्ट यह भी कहा गया है कि उस वक्त दिल्ली में जितने ऑक्सीजन बेड्स उपलब्ध थे, उसके हिसाब से मात्र 289 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत थी।

पैनल की रिपोर्ट आने के बाद बीजेपी के तमाम नेताओं ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। दिल्ली से बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि, केजरीवाल में अगर शर्म बची हो तो उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए,  इसके अलावा दिल्ली बीजेपी कमेटी के प्रवक्ता, नेता लगातार केजरीवाल पर सवाल उठा रहे हैं कि उन्होंने ऐसी विकट परिस्थितियों में भी झूठ बोला और देश को नुकसान पहुंचाया है।

विपक्ष द्वारा लगातार आरोप लगने के बाद दिल्ली सरकार की तरफ से उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मोर्चा संभाला और प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सभी आरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि, सुबह से मैं देख रहा हूं कि बीजेपी के नेता लगातार ट्विटर पर, चैनल पर बैठकर मुख्यमंत्री को गाली दे रहे हैं। इन सभी का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली सरकार द्वारा ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ा चढ़ा कर बताई गई थी। जिस रिपोर्ट की बात बीजेपी नेता कर रहे हैं, ऐसी कोई रिपोर्ट तैयार ही नहीं हुई है। भारतीय जनता पार्टी के नेता झूठ बोल रहें हैं। सुप्रीम कोर्ट ऑक्सीजन मामले में सुनवाई कर रहा है, अगर ऐसी कोई रिपोर्ट कमेटी ने बनाई है तो बीजेपी नेता सामने लाएं। क्योंकि ऑक्सीजन कमेटी के सदस्यों ने कोई ऐसी रिपोर्ट तैयार की ही नही है, ना ही ऐसी किसी रिपोर्ट पर कोई साइन किये गये है। बीजेपी नेता जो रिपोर्ट सुबह से बता रहे हैं, वो रिपोर्ट भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय पर बनाई गई है और उसी के तहत झूठा प्रचार किया जा रहा है। सिसोदिया ने कहा कि वे दावा करता है की ऑक्सीजन कमेटी ने ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं बनाई है।  ये केवल झूठ का प्रचार कर रहे हैं। बीजेपी अब भारतीय झगड़ालू पार्टी हो गई है।  उसे हर मुद्दे पर लड़ाई करने का एक जरिया ढूंढना होता है।

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के वक्त दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत भारी मात्रा में दिखाई पड़ी थी। जिसके बाद कई बड़े अस्पताल हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की शरण में गए थे और ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने की मांग की थी। तब जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और जस्टिस एमआर शाह की बेंच ने 12 लोगों की टास्क फोर्स बनाई थी।  जिसमें 10 मशहूर डॉक्टर और 2 सरकारी अधिकारी शामिल थे, जिनसे ऑक्सीजन की सप्लाई और डिमांड पर ऑडिट रिपोर्ट मांगी गई थी, कोर्ट ने कमेटी की रिपोर्ट सौंपने के लिए 6 महीने का समय दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *