July 8, 2024

भारत का चैंपियन बनने का सपना टूटा, न्यूजीलैंड ने फाइनल में दी करारी शिकस्त

0

स्पोर्ट्स डेस्क

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब पर कब्जा कर इतिहास रच दिया है। न्यूजीलैंड के क्रिकेट इतिहास में उनकी ये पहली आईसीसी ट्रॉफी जीत है। वहीं भारत लगातार आईसीसी के फाइनल्स में हार का सिलसिला नहीं तोड़ पा रहा है। एक तरफ पूरे टूर्नामेंट में शानदार परफॉर्म करने के बाद भारत सेमीफाइनल, फाइनल तक का सफर तय करता है। तो दूसरी तरफ उसे बड़े मुकाबलों में अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ता है।

वहीं अगर मैच की बात करें तो यह टेस्ट मैच 6 दिनों तक चला। जिसमें 2 दिन बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका। ऐसे में मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, लेकिन भारत अपनी पहली पारी में कुछ खास नहीं कर सका और 217 रनों पर ऑल आउट हो गया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम भी कुछ बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर सकी और पहली पारी में 249 रन पर ऑल आउट हो गई, लेकिन न्यूजीलैंड को मिली 32 रन की लीड उनके लिए वरदान साबित हुई। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम मानों क्रिकेट खेलना ही भूल गई थी। पूरी टीम किसी तरीके से गिरते पड़ते 170 रन तक ही पहुंच सकी। जिसके बाद न्यूजीलैंड को महज 139 रन 53 ओवर में चेंज करने के लिए मिले। वही चौथी पारी में न्यूजीलैंड ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य का पीछा करती हुई नजर आई और 2 विकेट के नुकसान पर जीत का स्कोर बनाकर इतिहास रच दिया। केन विलियमसन ने एक बार फिर से कप्तानी पारी खेली और अपनी टीम को पहली आईसीसी ट्रॉफी दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

वहीं भारत के लिए कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। रिजर्व डे पर खेलने उतरे विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा से भारत को काफी उम्मीदें थी। लेकिन दोनों जल्दी जल्दी ही पवेलियन वापस लौट गए। जिसके बाद अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन उनकी भी ज्यादा देर तक नहीं चली। रहाणे के बल्ले से 15 रन निकले, वही ऋषभ पंत टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोर पर रहे और 41 रनों की पारी खेली। इसके अलावा सभी बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह बिखर गए और भारत को एक बड़ा स्कोर तक पहुंचाने में नाकाम रहे, जिसके जवाब में कप्तान विलियमसन 51 और रॉस टेलर 47 रनों की बदौलत न्यूजीलैंड ने आसानी से लक्ष्य को प्राप्त कर लिया। साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले विजेता होने वाले रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया।

न्यूजीलैंड की तरफ से शानदार परफॉर्मेंस करने वाले काइल जेमिसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया, तो वहीं मैच के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि, यह हमारे लिए एक स्पेशल फीलिंग और कई मायनों में सबसे बड़ी जीत है। हम पहली बार आईसीसी चैंपियन बने हैं। इसकी खुशी हमें बेहद ज्यादा है। भारतीय टीम ने भी शानदार खेल दिखाया। इसके लिए मैं विराट और उनकी टीम की सराहना करना चाहता हूं।

वहीं मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि, सबसे पहले मैं केन विलियमसन और उनकी टीम को बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने शानदार खेल दिखाया और जीत दर्ज की, इसके अलावा उनके बॉलर्स ने अंतिम दिन शानदार परफॉर्मेंस किया, हम 30- 40 रन पीछे रह गए जिसकी वजह से हमें मैच गंवाना पड़ा।

वहीं अगर आईसीसी टूर्नामेंट में पिछले कुछ सालों में लगातार भारत की हार की बात करें तो, 2014 T20 वर्ल्ड कप फाइनल, 2015 वर्ल्ड कप फाइनल, 2016 T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत हार का सामना कर चुका है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है की पिछले 7 साल में 6 आईसीसी ट्राफी के नजदीक पहुंच कर भारत को किस तरह से हार का सामना करना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *