July 8, 2024

एजुकेशन डेस्क

कोरोना प्रकोप को देखते हुए एक बार फिर IGNOU ने बड़ा ऐलान किया हैं। IGNOU ने एक बार फिर सभी असाइनमेंट जमा करने की तारीख को बढ़ा दिया है। आपको बता दें की पहले IGNOU ने असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख 31 मई रखी थी, लेकिन उसे बढ़ा कर IGNOU ने सभी असाइनमेंट जमा करने की तारीख 15 जून लास्ट डेट तय किया था। जिसे बढ़ाते हुए IGNOU ने इस तारीख को 30 जून तक कर दिया हैं। यानी अब छात्र 30 जून तक अपना असाइनमेंट जमा कर सकेंगे।

एग्जाम फॉर्म भरने की भी बढ़ाई गई तारीखें

टर्म एंड एग्जाम 2021 को अस्थायी रूप से जून 2021 में आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते इसे फिलहाल अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। आपको बता दें की ignou ने पहले ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म के लिए सबमिशन की तारीख 17 मई तक खोलने का ऐलान किया था। जिसे अब आगे बढ़ा कर 30 जून तक कर दिया गया है। ऐसे में अगर कोई भी विद्यार्थी (थ्योरी और प्रैक्टिकल / लैब कोर्स दोनों) का फॉर्म भरना चाहता है तो उसे 200 रुपये का निर्धारित शुल्क प्रति कोर्सका भुगतान करना होगा। इच्छुक विद्यार्थी और अधिक जानकारी के लिए exam.ignou.ac.in पर जा सकते हैं।

परियोजना रिपोर्ट / शोध प्रबंध / इंटर्नशिप / फील्डवर्क जर्नल आदि प्रस्तुत करना।

COVID-19 महामारी के चलते Ignou विश्वविद्यालय ने शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए अंतिम परियोजना / शोध प्रबंध / फील्ड वर्क जर्नल / इंटर्नशिप रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक ऑनलाइन मोड शुरू करने और अपनाने का फैसला लिया है। इसे भी अब ऑनलाइन/ऑफलाइन रूप से जमा करने की तारीखों को बढ़ाते हुए 30 जून 2021 तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

टीईई, जून 2020 और दिसंबर 2020 के लिए डीईसीई के कार्यक्रम के लिए डीईसीई4 परियोजना रिपोर्ट जमा करने की तिथि भी बढ़ा दी गई है। रिपोर्ट के भौतिक / ऑनलाइन पुन: प्रस्तुत करने के साथ 1000 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा। इसे जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2021 है। इसके साथ ही छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे संस्थान की वेबसाइट ignou.ac.in को नियमित रूप से देखते रहें ताकि जारी होने वाली नवीनतम अधिसूचनाओं के बारे में अपडेट रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *