July 8, 2024

अविश्वसनीय: जब एक ओवर में बन गए 77 रन

0

स्पोर्ट्स डेस्क

क्रिकेट एक ऐसा खेल है। जिसमें कब क्या हो जाये कोई नही जानता। यहां रोज एक नए रिकॉर्ड बनते और टूटते है। ऐसे में अगर आपसे पूछा जाए कि आप एक ओवर में ज्यादा से ज्यादा  कितने रन बना सकते है। तो आप सभी का लगभग एक ही जवाब होगा 36 रन। इसके साथ ही हर कोई गैरी सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्षल गिब्स, युवराज सिंह और किरोन पोलार्ड द्वारा लगाए गए एक ओवर में 6 छक्कों का ही जिक्र करेगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दिलचस्प जानकारी देने जा रहें है। जिसे सुनकर आप भी याकिन नही करेंगे। दरअसल एक ओवर में अब तक सबसे ज्यादा 36 रन नहीं, बल्कि 77 रन बन चुके है। हालांकि ये सुन कर आप जरूर चौंक जाएंगे। लेकिन ये सच है की एक ओवर में 77 रन बन चुके है।

आपको बता दें कि ये फर्स्ट क्लास मैच फरवरी 1990 में न्यूजीलैंड की डोमेस्टिक टीम कैंटरबरी और वेलिंगटन के बीच खेला गया था। तीन दिवसीय के इस मैच के आखिरी दिन कैंटरबरी को जीत के लिए 291 रन चाहिए थे। उस दौरान उसका स्कोर 8 विकेट पर 196 रन हो चुका था। ऐसे में बल्लेबाज ली जर्मन और रॉजर फोर्ड क्रीज पर टिके हुए थे। वही लगभग ये मैच ड्रा की ओर भी जा चुका था, क्यूंकि दो मैच में सिर्फ दो ओवर ही शेष थे लेकिन उस दौरान जीत के लिये 95 रन की जरूरत थी।

ऐसे में वेलिंगटन के कप्तान ने रणनीति बनाई और बर्ट वांस को गेंद सौंपी, हालांकि आपको बता दें कि  बर्ट वांस ने इससे पहले कभी भी गेंदबाजी नही की थी। ऐसे में वेलिंगटन की टीम सोच रही थी की बल्लेबाज जोखिम उठा कर रन बनाएगा तो विकेट मिल सकता है। कैंटरबरी को 2 ओवर में 95 रन चाहिए थे। जैसे ही बर्ट ने गेंदबाजी शुरू की तो उनका ओवर खत्म होने का नाम ही नही ले रहा था। उन्होंने शुरुआती 17 गेंदों में 16 नो बॉल डाल दी, और 64 रन लुटा दिए, कुल मिलाकर बर्ट ने इस ओवर में 22 गेंद फेंकी और 77 रन खर्च किए। अब कैंटरबरी टीम को जीत के लिए एक ओवर में 18 रन चाहिए थे। बल्लेबाज जर्मन ने शुरुआती 5 गेंदों में 15 रन ठोक दिए, लेकिन अंतिम गेंद पर कोई रन नही बना पाने के कारण मैच ड्रा हो गया। और ये मैच इतिहास में दर्ज हो गया। इस मैच के साथ ही बर्ट वांस दुनिया के सबसे खर्चीले गेंदबाज साबित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *