July 8, 2024

कोरोना, ब्लैक, व्हाइट के बाद येल्लो फंगस का आतंक, 1 मरीज आया सामने

0

गाजियाबाद संवाददाता

देश में इन दिनों एक के बाद एक नया वायरस सामने आ रहा है। सबसे पहले देश में कोरोना वायरस ने लोगों में खलबली मचा दी। उसके बाद ब्लैक फंगस भी महामारी बीमारी में घोषित हो गया। उसके बाद वाइट फंगस ने जन्म लिया और अब येल्लो फंगस भी लोगों के लिये मुसीबत बनकर सामने आया है। येल्लो फंगस का ये ताजा मामला गाजियाबाद से हैं। जहां 35 वर्षीय एक डायबिटीज मरीज के अंदर यह तीनों फंगस देखने को मिले हैं। हालांकि अभी तक गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

क्या कहते हैं हर्ष ENT हॉस्पिटल के डॉक्टर

बीपी त्यागी ने बताया कि उनका मरीज संजय नगर इलाके का रहने वाले है। उनके सिटी स्कैन में फंगस के बारे में पहले तो पता नहीं लग सका लेकिन जब उनका नेजल एंडोस्कोपी किया गया तो उस दौरान मरीज में तीनों फंगस सामने निकल कर आए। जोकि बेहद खतरनाक है। बीपी त्यागी ने बताया इस फंगस के दौरान मरीज को अपने घर के आस-पास ज्यादा सफाई रखने की जरूरत है। इसके साथ ही इस बीमारी में बासी खाना खाने से भी बचना चाहिए।

येल्लो फंगस पर प्रशासन का इनकार

डीएमओ ज्ञानेंद्र मिश्रा के अनुसार येल्लो फंगस जैसी बीमारी फिलहाल प्रशासन के संज्ञान में नहीं है। इसके साथ ही डीएमओ ने कहा कि व्हाइट व अन्य तरह के फंगस जानलेवा नहीं होते हैं। केवल ब्लैक फंगस से इंसान को बचाव करने की जरूरत है। वहीं दूसरी तरफ अन्य डॉक्टर के अनुसार वाइट पंकज जैसी बीमारियों के लिए कर घबराने की जरूरत नहीं है ऐसी बीमारियों को दबाओ और इंजेक्शन से सही किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *