July 5, 2024

चक्रवात को लेकर अमित शाह ने की कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चक्रवात यास को लेकर देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान चक्रवात यास तूफान को लेकर चर्चा की गई। जिसमें अमित शाह ने उड़ीसा, बंगाल और आंध्र प्रदेश के सीएम को कहा कि चक्रवात के दौरान राज्यों में बिजली, पानी और संचार में किसी तरह की कोई बाधा उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। अगर स्थितियां बेकाबू होती भी हैं तो उन सेवाओं को जल्द से जल्द सुचारू रूप से शुरू किया जाए। इसके साथ ही अमित शाह ने कहा कि सभी प्रदेश के मुख्यमंत्री मौसम विभाग के साथ समन्वय बनाकर रखें। इसके आगे अमित ने कहा कि सभी मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और अन्य मेडिकल उपकरण सामग्री का स्टॉक पहले से ही कर लें। आपको बता दें अगले 24 घंटे में इन राज्यों में भीषण चक्रवाती तूफान के प्रकोप का खतरा मंडरा रहा है। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 26 मई को चक्रवात तूफान पारादीप और सागर दीप के बीच उत्तर ओड़िशा व पश्चिम बंगाल के तटों से गुजरेगा। उस दौरान राज्य में 155 से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान के चलने का अनुमान लगाया गया है।

https://youtu.be/M5RrAFzB1ec

पीएम मोदी पहले ही अधिकारियों संग कर चुके हैं बैठक

आपको बता दें चक्रवात तूफान  के 1 दिन पहले यानी 23 मई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों संग बैठक की थी। जिसमें पीएम ने राज्यों के अधिकारियों को चक्रवात से निपटने की बात कही थी।

चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की कई टीमें मौजूद

चक्रवात यास के खतरे को देखते हुए भी राज्यों में सशस्त्र बल, नौसेना और वायु सेना हाई अलर्ट पर हैं। इसके लिए राज्य में 11 परिवहन विमान और 25 हेलीकॉप्टर तैयार रखे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *