October 6, 2024

झील में तैरते आलीशान घर, पांच सितारा होटल के कमरे से भी कहीं ज्यादा है इनका किराया

0

स्पेशल डेस्क, नमन सत्य न्यूज

क्या आपने कभी पानी में तैरते हुए आलीशान घरों के बारे में सुना है? अगर नही, तो आज हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे है। जिसे देखकर आपके मन में भी इन पानी में तैरते हुए घरों में रहने का दिल करने लगेगा। दरअसल झेलम नदी के किनारे स्थित श्रीनगर की डल झील और निगीन झील में नावों पर लकड़ी के आलीशान घर बनाए गए है. ये हाउसबोट अंदर और बाहर दोनों तरफ से इतने आलीशान है की इन्हें देखकर ऐसा लगता ही नहीं है की ये घर पानी में भी तैरते होंगे। इतना ही नहीं इन घरों में सभी प्रकार की आधुनिक और आलीशान सुविधा भी मौजूद हैं। इसमें रसोई,  बाथरूम से लेकर वो सभी आलीशान सुविधाएं मौजूद है जो एक पांच सितारा होटल में मौजूद होती है। इस झील में कई हाउसबोट तो ऐसी भी है। जिनका किराया किसी पांच-सितारा होटलों से कम नहीं है। वहीं दूसरी तरफ श्रीनगर घूमने आने वाले पर्यटक डल झील की इन हाउसबोट में जरूर घूमने आते हैं। इन पर्यटकों की माने तो ये हाउसबोट अंदर से किसी महल से काम नहीं है। इस बोट के अंदर वो सभी आलीशान सुविधा मौजूद है। जो एक महल में होती है।

हाउसबोट संचालकों को सरकार भी देगी मदद

आपको बता दें कि इन हाउसबोट के लिए सरकार ने भी मदद का हाथ आगे बढ़ाया है। सरकार का कहना है की ऐसा करने से डल झील में पर्यटक ज्यादा घूमने आयेंगे। इसलिए सरकार अब हाउसबोट पर खर्च होने वाले खर्चों में हाउसबोट संचालको को सहयोग राशि प्रदान करेगी। इसमें बोट की सफाई से लेकर रंग रोगन तक का खर्चा शामिल होगा।

https://youtu.be/tmNivuwAlLQ

सहायता राशि मिलने से हाउसबोट संचालको में खुशी

वहीं सरकार की इस पहल से बोट संचालकों में काफी खुशी है। उन्होंने कहा की बोट पर काफी पैसे खर्च होते है। अब सरकार की तरफ से थोड़ी राहत देने का ऐलान हुआ है। जिससे हम लोगों को काफी राहत मिलेगी। आपको बता दें की दल झील में हाउसबोट बनाने की शुरुआत राज्य के डोगरा महाराजाओं द्वारा स्थाई आवास कानून पारित करने के बाद की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *