October 6, 2024

उत्तराखंड : केदारनाथ मंदिर के खुले कपाट, कोरोनाकाल में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित

0

नमन सत्य ब्यूरो

देश में कोरोना काल के बीच उत्तराखंड स्थित केदारनाथ मंदिर के कपाट सोमवार सुबह 5 बजे खोल दिए गए। लेकिन इस दौरान कोरोना का साया मंदिर पर भी मंडरा रहा है। लिहाजा कोरोनावायरस प्रकोप के चलते मंदिर में श्रद्धालु उपस्थित नहीं रह पाए। वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड में कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए इस बार चार धाम की यात्रा को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि पिछले साल कोरोना के चलते चार धाम यात्रा देरी से शुरू की गई थी।

11 क्विंटल पुष्पों से सजा गया भव्य मंदिर

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मंदिर के कपाट खोलने की तैयारी की जा रही थी। इस दौरान मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है। जिसमें 11 क्विंटल पुष्पों को भी लगाया गया। जिसके चलते मंदिर का रूप और भी बेहद सुंदर नजर आ रहा है।

कोरोनावायरस के चलते उत्तराखंड सरकार ने जारी किया SOP

 उत्तराखंड में कोरोनावायरस से हाल बेहाल है। ऐसे में केदारनाथ मंदिर के कपाट तो खोल दिए गए लेकिन इस बीच उत्तराखंड सरकार ने एस ओ पी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट खोले जाने के दौरान वहां सिर्फ मंदिर में मौजूद, अधिकारी, कर्मचारी व पंडित समेत केवल 25 लोग ही उपस्थित रहेंगे। इस दौरान उत्तराखंड सरकार ने साफ किया है कि मंदिर की पूजा विधि विधान के साथ की जानी चाहिए। वही 18 मई को चमोली स्थित भगवान बद्रीनाथ के कपाट भी सुबह 4 बजे ब्रह्म मुहूर्त के अनुसार खोल दिए जाएंगे।

गढ़वाल की अर्थव्यवस्था रीढ़ मानी जाती है चार धाम यात्रा

आपको बता दें कि केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा से गढ़वाल की अर्थव्यवस्था बेहद मजबूत होती है। इस यात्रा को गढ़वाल की अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी कहा जाता है, क्योंकि 6 महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद यहां लाखों में श्रद्धालु पहुंचते हैं। जिससे गढ़वाल की अर्थव्यवस्था में बेहद मजबूत होती है।

सीएम तीरथ ने किया ट्वीट

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की जानकारी उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने भी आम जनता को दी। सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा “विश्व प्रसिद्ध ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट आज सोमवार को प्रातः 5 बजे विधि-विधान से पूजा-अर्चना और अनुष्ठान के बाद खोल दिए गए। मेष लग्न के शुभ संयोग पर मंदिर का कपाटोद्घाटन किया गया। मैं बाबा केदारनाथ से सभी को निरोगी रखने की प्रार्थना करता हूं“

इसके आगे सीएम ने दुसरा ट्वीट करते हुये लिखा कि “केदारनाथ के रावल (मुख्य पुजारी) आदरणीय श्री भीमाशंकर लिंगम् जी की अगुवाई में तीर्थ पुरोहित सीमित संख्या में मंदिर में बाबा केदार की पूजा-अर्चना नियमित रूप से करेंगे। मेरा अनुरोध है कि महामारी के इस दौर में श्रद्धालु घर में रहकर ही पूजा-पाठ और धार्मिक परंपराओं का निर्वहन करें”

आपको बता दें कि सोमवार को केदारनाथ के कपाट खोल दिये गये है। वहीं 18 मई को चमोली स्थित भगवान बद्रीनाथ के कपाट भी सुबह 4 बजे ब्रह्म मुहूर्त के अनुसार खोल दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *