July 8, 2024

गृहमंत्री अमित शाह ने चक्रवाती तूफान तौकते को लेकर महाराष्ट्र, गुजरात के सीएम समेत कई अधिकारी के साथ की बैठक

0

नमन सत्य ब्यूरो

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते कई राज्यों में तबाही मचा रहा है। जिसको देखते हुए राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। एक तरफ जहां कर्नाटक में साइक्लोन के बीच तेज बारिश की वजह से 4 लोग की मौत हो गई और राज्‍य में कुल 73 गांव चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं। वहीं तूफान तौकते गोवा के तटीय क्षेत्र से भी टकरा गया है। जिसका असर पणजी में व्यापक रूप से देखा गया है। गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है।

इस बीच चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने समीक्षा बैठक की है। जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, दमन -दीव और दादर नगर हवेली राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारी शामिल रहे। बैठक में हर तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए गृह मंत्री ने आदेश दिए साथ ही सुरक्षा व्यवस्था और लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्य करने का भी आदेश जारी किया।

अलर्ट पर NDRF और सेना

वहीं मौसम विभाग के अनुसार माना जा रहा है कि चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा साथ ही महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवाती तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। आईएमडी ने कहा कि 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी। इसके अलावा 18 मई तक गुजरात में ये तूफान तबाही मचा सकता है। जिसके लिए NDRF, बीएसएफ, वायु सेना और कोस्ट गार्ड की टीम को अलर्ट पर रखा गया है।

शनिवार को प्रधानमंत्री ने की थी बैठक

चक्रवात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार को दिल्ली में अफसरों के साथ बैठक की थी। जिसके बाद सभी राज्यों की सरकारें को पूरा तंत्र तूफान से निपटने की तैयारी में लगाने का आदेश दिया था साथ ही मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की हिदायत दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *