July 5, 2024

ब्लैक फंगस से बचकर रहें कोरोना मरीज, आ सकती है आफत

0

नमन सत्य ब्यूरो

देश कोरोना से उबरा भी नहीं हैं कि ब्लैक फंगस नाम की दूसरी आफत ने दस्तक दे दी है। यह बीमारी कोरोना के मराजों के लिए फिलहाल सबसे बड़ा खतरा बनी हुई है। डॉक्टर्स, वैज्ञानिक जांच में जुटे हैं। लेकिन जब तक इसका कोई उपाय नहीं निकलता तब तक आपको खास ध्यान रखने की जरुरत है। ताकि आपसे यह बिमारी दूर रहे।

ब्लैक फंगस के लक्षण

आंख-नाक में दर्द या लाल होना, बुखार, सिर दर्द, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, खून के साथ उल्टी होना इसके मुख्य लक्षण हैं. एडवाइजरी के अनुसार कुछ लोगों में ये इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है. साइनस की समस्या, चेहरे के एक तरफ दर्द या सूजन, नाक के ऊपर काली पपड़ी होना, दांतों और जबड़ों का कमजोर होना, आंखों में दर्द के साथ धुंधला दिखाई देना, थ्रोम्बोसिस, त्वचा का घाव, सीने में दर्द और सांस संबंधी दिक्कत होने पर ये इंफेक्शन होने की भावना बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि नाक बंद होने के सारे लक्षण बैक्टीरियल नहीं होते हैं, खासतौर से कोरोना के मरीजों में. अगर आपको किसी भी तरह का संदेह है तो इस फंगल इंफेक्शन का पता लगाने वाली जांच जरूर कराएं।

ब्लैक फंगस से बचाव

ये बीमारी बहुत कम लोगों को होती है. जिन लोगों का डायबिटीज बहुत ज्यादा बढ़ा होता है, ज्यादा स्टेरॉयड के इस्तेमाल वाले, ICU में ज्यादा दिनों तक रहने वाले और पहले से कई बीमारियों से जूझ रहे लोगों में इसका खतरा ज्यादा होता है. इससे बचने के लिए एक्सपर्ट्स मास्क पहनने की सलाह देते हैं। खेत या मिट्टी वाला कोई काम करते हैं तो जूते, लंबे बाजू के शर्ट, फुल पैंट और ग्लव्स पहन कर करें. साफ-सफाई का पूरा खयाल रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *