July 5, 2024

यूपी में थम रहा कोरोना ? स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप ने बताया सच!

0

नमन सत्य ब्यूरो

उत्तर प्रदेश: देश में कोरोना विस्फोट ने जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश में एकाएक कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ था और मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही थी। प्रदेश की स्थिति गंभीर होते देख सीएम योगी आदित्यनाथ ने तत्काल यूपी में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। ताकि कोरोना की चेन तोड़ी जा सके। लॉकडाउन के कुछ समय बाद प्रदेश में आंकड़े कम हुए हैं। मगर सरकार पर आरोप लगाया गया कि, कोरोना की जांच में कमी के चलते प्रदेश में मरीजों की संख्या में कमी आई है। जिस पर उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने सच बताया है।

इस विषय पर यूपी स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि “महामारी के सामने सभी संसाधन कम पड़ जाते हैं क्योंकि महामारी का पता नहीं होता है। अमेरिका, इंग्लैंड, ब्राजील, फ्रांस जैसे कई बड़े देशों में भारत से भी ज्यादा मौतें हुई हैं”। प्रताप ने कहा कि शुरुआत में यूपी में बहुत कम टेस्ट हो रहे थे. आज प्रदेश में करीब तीन लाख टेस्ट हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी राज्य टेस्टिंग कम करेगी तो ये सबसे बड़ी गलती होगी। हमारा मकसद हे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट करवाना है ना कि टेस्ट में कमी करना।

गांवों में भी बढ़ाई जा रही टेस्टिंग सुविधा

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि सीएम ने इस बात को लेकर आदेश जारी किया है कि गांवों में टेस्टिंग सेंटर्स की संख्या बढ़ाई जाए। हर एक जिले में इसका निरीक्षण किया जाए। ताकि ग्रामीणों को समय रहते इलाज मिल सके। वहीं नदियों में बहाए जाने वाले शवों को लेकर उन्होंने कहा कि जिन नदी किनारे गांव या श्मशान घाट हैं, बहुत जल्द ही इसकी जांच रिपोर्ट आ जाएगी और जो गरीब लोग नदियों में लाशों को बहा रहे हैं. उन्हें सरकारी खर्चे पर अंतिम संस्कार करवाने की व्यवस्था कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *