October 6, 2024

आधार कार्ड बनवाने का खास ये है तरीका, ऐसे करें एप्लाई

0

नमन सत्य ब्यूरो
बीते कुछ सालों में आधार कार्ड भारत में एक बेहद जरुरी डाक्यूमेंट बन चुका है। जोकि अब हर देश के नागरिक के लिए अनिवार्य है। आधार कार्ड बच्चों के लिए भी बनता है। UIDAI के अनुसार पेरेंट्स बच्चों के लिए भी आसानी से आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इस आधार का प्रोसेस और ऑथेंटिकेशन पेरेंट्स के डेमोग्राफी और फोटोग्राफी से ही वेरिफाई किया जाएगा।

ऐसे बनवाएं बच्चों का आधार

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको Aadhar enrolment center जाना होगा। Aadhar enrolment center पर वोटिंग टाइम से बचने के लिए आप इसका ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। जिसके लिए कुछ जरुरी डिटेल्स भरने होंगे। इससे enrolment प्रोसेस काफी फास्ट हो जाएगा। UIDAI वेबसाइट पर विजिट कर के आधार सेक्शन में जाएं। यहां पर Book an appointment पर क्लिक करें। इसके बाद लोकेशन डिटेल्स भरें और Proceed to Book an appointment क्लिक करें।
इसके बाद नया आधार ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसमें मोबाइल नंबर डालें और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसमें सभी पर्सनल डीटेल्स भरें, फिर Proceed पर क्लिक करें। इसके बाद अपॉइंटमेंट के लिए डेट और टाइस सेलेक्ट करें। सारी जानकारी वेरिफाई करने के बाद अपॉइंटमेंटबुक करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको सभी ओरिजनल डाक्यूमेंट के साथ Aadhar enrolment center जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *