July 8, 2024

Corona : फेल हुई केंद्र और राज्य सरकारें , मेडिकल लचर व्यवस्था के बीच तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे लोग

0

24 घंटे में 3.86 लाख संक्रमित मामले आए सामने, 3502 लोगों की हुई मौत

नमन सत्य ब्यूरो

धधकते कोरोना में देश सुलग रहा है, लगातार संक्रमितों की संख्या में इजाफा दर्ज हो रहा है। केंद्र सरकार इसकी रोकथाम के लिए भी तमाम कोशिशें कर रही है। लेकिन धधकते कोरोना के हालातों को देखते हुए लगता है की केंद्र सरकार कोरोना पर जरा भी लगाम नहीं कस पा रही है। एक तरफ देश के पीएम लगातार हाईलेवल मीटिंग कर रहे है। दूसरी तरफ कोरोना भी अपनी रफ्तार में तेजी बनाए हुए है। पीएम की मीटिंग और कोरोना की रफ्तार दोनों ही एक ही गति से आगे बढ़ती हुई नजर आ रही है। लेकिन पीएम की मीटिंग के आगे फिलहाल कोरोना ने बढ़त बनाई हुई है। रोजाना लाखों की संख्या में नए संक्रमित मामले सामने आ रहे है। दूसरी तरफ देश में लोग लचर मेडिकल व्यवस्था के अभाव में तड़प तड़प कर दम तोड़ रहे है। देश में पिछले 24 घंटे के दौरान लगभग 3.86 लाख संक्रमित मामले सामने आए है। जबकि 3502 लोगों ने दम तोड़ दिया। देश में रोजाना हजारों की संख्या में दम तोड़ रहे लोगों का ये आंकड़ा अब इस बात पर भी सवाल खड़े कर रहा है की जब पीएम की हाईलेवल मीटिंग और दूसरी तरफ राज्य के सीएम से लगातार हो रही बातचीत के बाद भी कोरोना थम नहीं रहा है। तो आखिरकार ऐसी मीटिंग और बातचीत का फायदा ही क्या?

धधकते कोरोना के बीच शुक्रवार को फिर पीएम मोदी की अहम बैठक

देश में कोरोना की मार लगातार जारी है। कोरोना की रफ्तार को देखते हुए अब देश का नागरिक भी बेहद डरा हुआ और खुद को असहज महसूस कर रहा है। इन सब के बीच एक बार फिर शुक्रवार सुबह 11 बजे पीएम मोदी मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। कहा जा रहा है कि इस बैठक के दौरान कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। देखना यह भी होगा कि क्या वाकई इस मीटिंग में कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए कोई ठोस कदम उठाए जाएंगे या हर बार की तरह यह मीटिंग भी हाई लेवल मीटिंग ही बनकर रह जायेगी।

इन राज्यों में कोरोना का आतंक जारी

देश में जिस हिसाब से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे है। ऐसे में इनका सबसे ज्यादा असर देश के कुछ राज्यों पर पड़ रहा है। या यूं कहें कि इन राज्यों की सरकार कोरोना को रोकने के लिए पूरी तरह फेल हो चुकी है। जिन राज्यों में कोरोना का प्रकोप जारी है उनमें केरल , तमिलनाडू , पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश , राजस्थान, गुजरात, बिहार, छत्तीसगढ़ , हरियाणा , मध्यप्रदेश , पंजाब और चंडीगढ़ शामिल है। इन राज्यों में सरकारी तंत्र से ज्यादा कोरोना का दबदबा है। यहां सरकार की तारीफों के नही, बल्कि कोरोना के प्रकोप के चर्चे ज्यादा है।

पिछले 24 घंटे में यूपी में इतने मामले आए सामने

यूपी में पिछले 24 घंटे के दौरान 35 हजार 156 नए संक्रमित मामले सामने आए है। जबकि कोरोना से जूझते हुए 298 लोगों ने अपनी जान गवां दी है। जिसमें यूपी की राजधानी अव्वल नंबर पर रही है। राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटे के दौरान 4126 मामले तो वहीं कानपुर में 1896, वाराणसी में 1598 , गौतमबुद्धनगर में 1478, गोरखपुर में 1198, प्रयागराज में 984 और मेरठ में 965 नए संक्रमित मामले सामने आए है। वहीं दूसरी तरफ यूपी में पिछले 24 घंटे के दौरान 298 लोगों ने अपनी जान गवां दी है। हालांकि आपको बता दें की ये केवल सरकारी आंकड़े है। हकीकत में हुई मौतों के आंकड़े इससे कहीं ज्यादा है। फिलहाल पिछले 24 घंटे के दौरान हुई सरकारी मौतों के आंकड़ों के अनुसार राजधानी लखनऊ में 37, प्रयागराज में 19, कानपुर में 16, गौतमबुद्धनगर में 11 और बनारस में 9 मामले सामने आए है।

कोरोना से तड़पता महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भी कोरोना का सितम जोरो पर है। पिछले 24 घंटे के दौरान 66,159 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं तो वही 771 मरीजों ने कोरोना से जुझते हुए दम तोड़ दिया है। फिलहाल महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के अबतक कुल 45 लाख 39 हजार 553 संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं। तो वहीं दूसरी तरफ अब तक कुल मृतकों की संख्या लगभग 68 हजार के आसपास पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *