October 6, 2024

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद ये लक्षण बताते हैं वैक्सीन सही काम कर रही है या नहीं

0

देश में कोरोना से बेहाल हालात को फिर से सुधारने एक मौका हमें कोविड वैक्सीन के रुप में मिला है और कोरोना से बचाव का सबसे असरदार तरीका वैक्सीनेशन ही है। लेकिन इसके विषय में कई तरह के भ्रम भी फैल रहे हैं जिनको दूर करना बेहद जरुरी हो गया है। बीते दिनों कई ऐसी बातें सामने आई है जिनको कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट के रुप में देखा जा रहा है। ऐसे में अब आपके लिए यह जानना बेहद जरुरी हो गया है, कि जब भी आप वैक्सीन लगवाएंगे उसका आपके शरीर पर सही असर हो रहा है या नहीं। आज हम आपको कोरोना वैक्सीन से जुड़ी उन्हीं विशेष बातों की जानकारी देंगे।

जरुरी बातें…

दरअसल आप जिन्हें कोरोना के साइड इफेक्ट समझते हैं। यही लक्षण बताते हैं कि वैक्सीन आपके शरीर में सही काम कर रही है या नहीं।
बाजू में दी जा रही वैक्सीन एक चरणबद्ध तरीके से प्रतिक्रिया देती है। कभी-कभी दूसरी डोज के बाद थोड़ा दर्द महसूस होता है और ठंड लगती है। जिसका मतलब है आपका इम्यून सिस्टम तेजी से काम कर रहा है।
वैक्सीन इम्यून सिस्टम कोविड-19 स्पाइक सिस्टम को पहचानने और इसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है। जिसके बाद टीका असरदार होता है।


इसका सबसे आम साइड इफेक्ट होता है इंजेक्शन लगने की जगह का लाल हो जाना। वही सूजन, थकान, सरदर्द, बुखार, ठंड लगना और उल्टी करने जैसा महसूस होना। कोई भी लक्षण महसूस नहीं होने का मतलब है वैक्सीन काम नहीं कर रही है।
इस तरह की परिस्थिति में खूब तरल पदार्थ खाएं। इस तरह की परेशानियों से घबराएं नही। फिर भी यदि आपको ज्यादा जानकारी चाहिए हो तो एक बार डॉक्टर से संपर्क कर के सभी संदेह दूर कर लें। भ्रमों से खुद को पूरी तरह से बचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *