October 6, 2024

अगर आप कोरोना संक्रमित हैं तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

0

कोरोना का कहर देश में लगातार लोगों की जान ले रहा है और कोरोना का दूसरा स्ट्रेन लोगों को जल्दी से कमजोर बना रहा है। ऐसे में आपको बेहद सावधानी के साथ अपना और अपनों का ध्यान रखने की जरुरत है। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि यदि किसी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखते हैं तो वह कोई भी साधारण पेलकिलर खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महामारी के इस कठिन समय में आपका इस तरह से डॉक्टर की सलाह के बिना पेनकिलर या कोई भी दवाई लेना आपकी सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ हो सकता हैं और आप एक बड़ी परेशानी का सामना कर सकते हैं।

घरेलू उपाय में भी डॉक्टर की सलाह अपनाए

अगर आप कोरोना संक्रमित हो गए हैं और कुछ समय के लिए डॉक्टर से संपर्क नही हो पाया है को घरेलू उपाय अपना सकते हैं। लेकिन कोई भी चीज को अधिक मात्रा में खाने पीने से बचें। गले में खराश के लिए आप शहद नींबू पीनी पी सकते हैं औऱ गुनगुने पानी से गरारे कर सकते हैं। ऐसे फलों को खाएं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करें। फाइबर से भरपूर भोजन करें और फल खाएं।

ज्यादा मीठा खाने से बचें

अगर आप कोरोना संक्रमित हैं तो ज्यादा मीठा खाने से बचें। पिछले साल कोरोना से मरने वाले कई मरीजों में BMI लेवल बहुत हाई था जिससे कोरोना संक्रमण में उनकी जान जाने का एक यह कारण भी माना जा रहा है। भारत में कोरोना संक्रमण से मरने नालों का आंकड़ा जोरों पर है और अब तक कोरोना से 1 लाख 82 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण से अपनी जान गंवा चुके हैं।

नहीं है कोरोना का कोई इलाज

कोरोना का कोई इलाज मौजूद नहीं है। जिस इलाज की सलाह मरीजों को दी जा रही है वो सिर्फ रिकवरी होने तक की स्थिति को कंट्रोल रखने और लक्षणों को रोकने के लिए है। इसलिए कोरोना लक्षण देखते ही खुद को आईसोलेट करें और तत्काल रुप से डॉक्टर की सलाह लेकर ही कोई दवाई खाएं। यदि आपकी दवाई खाने की स्थिति आती है तो पैरासिटामोल, इब्रुप्रोफेन, प्लेक्सन, कॉम्बिफ्लेम का इस्तमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही कोरोना में खासी होने पर डॉक्टर की सलाह से आप कफ सीरप भी ले सकते हैं। लेकिन याद रखिए की इस प्रकार से भी कोई भी दवाई या सीरफ  लेने के लिए डॉक्टर की सलाह जरुर लें क्योंकि दवाइयों के ओवरडोज से आपको भारी नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *