July 5, 2024

नमन सत्य ब्यूरो

साल 2009 में वाट्सएप को इंटरड्यूस किया गया था, जिसके बाद से वाट्सएप ने सोशल मीडिया प्लेफार्म पर धूम मचा कर रख दिया। वाट्सएप आज दुनिया का सबसे ज्यादा यूज होने वाला मैसिंग एप बन गया है। लेकिन किसी भी चीज का इस्तमाल एक समय के बाद कुछ समस्याएं भी बनाता है। तो हम आपको वाट्सएप से जुड़ी कुछ परेशानियों से निजात दिलाने की कोशिश करेंगे। अगर आप स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो फेसबुक, ट्वीटर, वाट्सएप तो जरुर यूज करते होंगे। तो ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा मैसेज से परेशान हैं तो हम आपको इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने जा रहे हैं। आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप अपनी चैट को ऑटोमेटिक तरीके से डिलीट कर सकते हैं।

कैसा है यह फीचर

अगर आप अपनी चैट को ऑटोमेटिक तरीके से डिलीट करना चाहते हैं तो वाट्सएप के डिसअपीयरिंग मैसेजेस (Disappearing messages) फीचर का इस्तेमाल करना होगा। आपको किसी भी चैट में इस फीचर को आन करना होगा, ऐसा करने से आपकी चैट 7 दिन बाद ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी।

एप का प्रयोग कैसे करें

वाट्सएप को ओपन करें औऱ आपको जिसकी भी चैट डिलीट करनी हो उसकी प्रोफाइल में जाकर ऊपर बने 3 बिंदुओं पर क्लिक करें। यहां पर आपको डिलीट चैट का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करते ही फीचर एक्टिव हो जाएगा। इसके अलावा आप किसी के साथ की गई चैट को पूरी तरह से डिलीट करना चाहते हैं तो आपको उसकी प्रोफाइल पर जाकर बने 3 बिंदुओं पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको डिलीट चैट का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप उस व्यक्ति के साथ की गई पूरी चैट डिलीट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *