July 5, 2024

अयोध्या: मंदिर निर्माण के लिए आए 22 करोड़ के चेक बाउंस

0

देश में हर तरफ, हर वर्ग में राम मंदिर निर्माण की शुरुआत होने पर लोग खासे उत्साहित हैं और मंदिर निर्माण के लिए दान देने की होड़ लगी है। बताया जा रहा है कि अयोध्या में निर्माण हो रहे मंदिर के लिए आयी राशि में 22 करोड़ रुपये के चेक बाउंस हो गए हैं। आपको बता दें 15 जनवरी से 27 फरवरी के बीच पूरे देश में समर्पण निधि अभियान चलाया गया था। जिसमें तकरीबन 5 हजार करोड़ की राशि जुटाने का अनुमान है।

समर्पण निधि के तहत भारी रकम जुटाने का अनुमान

देश में 15 जनवरी से शुरु हुए समर्पण निधि अभियान को लगभग 43 दिनों तक चलाया गया। जिसमें 5 हजार करोड़ की राशि जुटाने का अनुमान लगाया गया है। इस अभियान के तहत 1,75,000 टोलियां बनाकर लगभग 10 करोड़ परिवारों से संपर्क किया गया था और इनसे जमा रकम को 38,125 कार्यकर्ताओं के जरिए बैंक में जमा किया गया था। इनके बीच बातचीत के लिए 49 नियंत्रण केंद्र बनाए गए थे और दिल्ली मुख्यालय में 2 चार्टर्ड अकाउंटेंट की निगरानी में 23 लोगों की टीम ने पूरे भारत से जमा राशि और डिपॉजिट राशि की देखभाल की है। आपको बता दें इस पूरे अभियान के तहत 5000 हजार करोड़ से ज्यादा की धनराशि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में जमा हुई है। लेकिन अभी ऑडिट होना बाकी है।

क्यों बाउंस हुए 22 करोड़ के चेक

मंदिर निर्माण के लिए आई राशि में 22 करोड़ रुपये के चेक बाउंस होने पर सूत्रों का कहना है कि इस बारे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से बात करने पर पता चला कि चेक बाउंस होने के पीछे पीछे तकनीकी कारण हैं, इसके साथ ही यह भी बताया गया कि जिनके चेक बाउंस हुए हैं कमेटी लगातार उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रही है और कुछ दानदाताओं ने तो नए चेक भी दे दिए हैं। आपको बता दें कि 2024 तक मंदिर निर्माण हो जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *