July 5, 2024

देशभर में मनाया जा रहा वर्ल्ड हेल्थ डे, जानें सेहत का कैसे रखें ख्याल ?

0

नमन सत्य स्पेशल डेस्क

World Health Day :  सेहत शब्द सुनते ही हम सभी के जेहन में सबसे पहले ही हमारी सेहत का ख्याल आता है। जिसे हम मेंटेन तो रखना चाहते है, लेकिन आज की इस बिजी लाइफस्टाइल में अपनी सेहत का भी ख्याल नही रख पाते है। इसी मौके पर बुधवार 7 अप्रैल वर्ल्ड हेल्थ डे के इस मौके पर हम आपको बतायेंगे आपकी सेहत से जुड़े कुछ मुख्य टिप्स।

आप तो जानतें ही है कि आज-कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसा कोई भी व्यक्ति देख पाना बेहद मुश्किल होगा जिसने अपने शरीर को बेहद फिट रखा हो। वर्ल्ड हेल्थ डे के इस खास मौके पर आज हम आपको बेहद महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिनको जान लेने से आपकी लाइस में काफी पॉजिटिव बदलाव आ सकते हैं।

वर्ल्ड हेल्थ डे क्या है?

साल 1948 में WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की स्थापना की गई थी। उसके 2 साल बाद 1950 में WHO ने ही वर्ल्ड हेल्थ डे की शुरुआत की थी। जिसके बाद से विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाने लगा। जैसे-जैसे इस संगठन से और देश जुड़ने लगे वैसे-वैसे वर्ल्ड हेल्थ डे को पूरी दुनिया में मनायो जाने ने लगा। वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है और हेल्थ के मुद्दों को लोगो तक पहुंचाना है। ताकि लोग गंभीर बिमारियो से दूर रहें।

कैसे रखें अपना खयाल : पढ़े

कोरोना महामारी के इस समय में हमें सिर्फ कोरोना से ही नही बल्कि और भी कई गंभीर मुद्दों पर जागरुक होने की जुरुरत है, क्योंकि कई बार हम बड़ी समस्याओं से बचते हुए छोटी-छोटी बातों को नजर अंदाज कर जाते हैं। जिसके वजह से हेल्थ से जुडी कई बड़ी परेशानियां बन जाती हैं और फिर एक लम्बे समय तक हमें इसको इलाज के जरिए ठीक कराना पड़ता है।

1.            सुबह की ताजी हवा लेना ना भूलें, 15-20 मिनट के लिए योग एक्सरसाइ जरुर करें।

2.            बदलते मौसम के हिसाब से रखें अपना ख्याल, शरीर को मौसमीं पोषक तत्व भरपूर मात्र में दें।

3.            तनाव से बचें, हमेशा अपने परिवार के लिए समय निकालें, खुद को और परिवार को खुश रखने की कोशिश करें।

4.            हदय से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए अपने आप को नेगेटिव बातों से दूर रखें, जैसी सोच आप रखेंगे आपकी वैसी ही लाइफ हो जाती है।

5.            किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी को ज्यादा दिनों के लिए नजर अंदाज ना करें, जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *